उड़ते कौवे की मौत, पशु चिकित्सक ने कहा बर्ड फ्लू के लक्षण नहीं

राजनांदगांव
एक समूह में उड़ रहे कौवे में से एक कौवा ब्राम्हण पारा मोहल्ले के एक मकान के छत में मृत हालत में मिला। जिले में अब तक 2-3 मामले सामने आने के बाद पशु चिकित्सा विभाग मामले की जांच में लग गया है। आज मृत मिले कौवे के बारे में विभाग ने कहा है कि उसमें बर्ड फ्लू के लक्षण नहीं थे।

देश के 10 राज्यों में बर्ड फ्लू के लक्षण मिलने के कारण केंद्र सरकार ने इन राज्यों में एतिहातन अलर्ट जारी कर दिया है जिसमें छत्तीसगढ़ भी शामिल है जहां पर एक-दो जिलों में कौवों की मौत खबरें आ रही थी। इसी के तहत आज सुबह राजनांदगांव जिले में एक साथ उड़ रहे कौवों में से एक कौवे ने ब्राम्हणपारा के एक मकान में मृत अवस्था में पाया गया। घर वाले जब छत पर जाकर देखे तो कौवा मृत था, इसके बाद पशु चिकित्सा विभाग को इसकी सूचना दी गई। बताया जा रहा है कि बर्ड फ्लू के बढ़ते दहशत के बीच कौवों की मौत होने के जिले में अब तक 2-3 मामले सामने आए हैं। छुरिया इलाके में भी कौवों की मौत की खबर सामने आई थी। पशु विभाग विभाग ने अपनी जांच पड़ताल में कौवे की मौत होने की पुष्टि की है।

इस संबंध में पशु चिकित्सा अधिकारी डॉ. प्रेमलाल देवांगन ने बताया कि मृत मिले कौवे में बर्ड फ्लू के लक्षण नहीं मिले हैं। एहतियातन मृत कौवे के सैम्पल जांच के लिए रायपुर भेजा जाएगा। बर्ड फ्लू से ग्रसित पक्षियों की मौत के लक्षण अलग होते हैं, लक्षण मृत पक्षियों के नाक से छाग का स्राव नियमित रूप से होता है। चिकित्सक ने फिलहाल जांच के लिए नमूने को रायपुर भेज दिया है। बर्ड फ्लू के बढ़ते दहशत को देखते हुए जिला प्रशासन ने अलर्ट जारी कर दिया है।

Source : Agency

9 + 14 =

Name: धीरज मिश्रा (संपादक)

M.No.: +91-96448-06360

Email: [email protected]